24 September, 2016

अब्राहम लिंकन ने अपने उद्घाटन भाषण एक व्यक्ति को क्या कहा था (Story Abraham Lincoln Answer Question of Men in Senate)


राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यालय में पहले दिन पर, जब अब्राहम लिंकन ने अपने उद्घाटन भाषण देने के लिए प्रवेश किया, एक आदमी उठ खड़ा हुआ। वह एक अमीर कुलीन था। उन्होंने कहा, "श्री लिंकन, आपने यह नहीं भूलना चाहिए कि आपके पिता मेरे परिवार के लिए जूते बनाने का काम करते थे "और पूरा सीनेट हँसने लगा । उन्हें लगा कि उसने लिंकन को मूर्ख बनाया था। 
लेकिन कुछ लोग पूरी तरह से अलग क्षमता के बने होते हैं। लिंकन ने आंखों में सीधे आदमी को देखा और कहा, "सर, मुझे पता है कि मेरे पिता आपके परिवार के लिए जूते बनाने का काम करते है, और यहाँ कई अन्य लोगों के लिये भी करते होंगे । क्योंकि वह जूते बनाते है जो कोई और नहीं बना सकता हैं क्योंकि वह एक निर्माता है । उनके जूते सिर्फ जूते नहीं है ; वह उनमें अपन पूरी आत्मा डाल देते है । मैं आप से पूछना चाहते हैं, तो आप को किसी भी प्रकार की शिकायत है? और मुझे पता है कि कैसे बनाते है जूते । यदि आपको कोई शिकायत है, तो मैं आपके लिये जूते की एक और जोड़ी बना सकता हूँ । लेकिन जहां तक मुझे पता है, कोई भी, कभी भी मेरे पिता के जूते के बारे में शिकायत नहीं की है। वह एक प्रतिभाशाली, एक महान निर्माता हैं और मुझे अपने पिता "पर गर्व है।

पूरे सीनेट में खामोशी छा गई थी। वे समझ नहीं पा रहे थे अब्राहम लिंकन किस तरह का आदमी है । क्योंकि उसके पिता इतना अच्छा काम करते है कि एक भी शिकायत कभी किसी ने नहीं की थी और सुनाई दी थी वह गर्व था।

याद रखें : "कोई भी आपको आपकी सहमति के बिना चोट नहीं कर सकता है"

"हमें इस पर दर्द नहीं होता कि क्या कहा गया है बल्कि हमारी प्रतिक्रिया हमें दर्द देती है कि काया प्रतिक्रिया दी है। हमें अपने काम पर उत्कृष्ट होना चाहिए।
Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a Comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊