29 September, 2016

दुनिया के सात अजूबों में शामिल है दुनिया का सबसे ऊँचा प्रयटक स्थल माचु पिच्चु


दुनिया में कई ऐसे टूरिज्म प्लेसेस हैं, जो अपनी बनावट के कारण लोगों को आकर्षित करते हैं। ऐसा ही एक टूरिस्ट प्लेस माचु पिच्चु है। साउथ अमेरिका के पेरु में स्थित माचु पिच्चु दुनिया के सबसे ऊंचे पर्यटक स्थलों में से एक है। एंडीज पर्वत पर बना माचु पिच्चु नामक मशहूर और प्राचीनतम खंडहर, पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। यह दुनिया के 7 आश्चर्यजनक पर्यटक स्थलों में से एक है, जिनमें चीन की दीवार, ताजमहल, गिजा के पिरामिड, जॉर्डन का पेट्रा, रोमन कोलेसियम और ब्राजील का क्रिस्ट रेडिमर शामिल हैं।


(दुनिया के सेवन वंडर्स में शामिल पेरु के माचु पिच्चु की एक तस्वीर)
                            (दुनिया के सेवन वंडर्स में शामिल पेरु के माचु पिच्चु की एक तस्वीर)

बताया जाता है कि 24 जुलाई 1911 को इसकी खोज अमेरिकी आर्कियोलॉजिस्ट (पुरातत्वविद्) हिराम बिंघम ने किया था। हालांकि, इसको लेकर भी मतभेद हैं। कुछ लोगों का कहना है कि इस पर्यटक स्थल को जर्मनी के एक इंजीनियर ऑगस्टो बर्न ने 1911 से 40 साल पहले यानी 1869 में खोज लिया था।

माचु पिच्चु से जुड़े फैक्ट्स

* माचु पिच्चु के संदर्भ में कई तरह के मिथ प्रचलित हैं। ऐसा कहा जाता है कि यहां पर कई बार एलियंस की उड़नतश्तरी भी दिखाई दे चुकी है।

* अमेरिकी आर्कियोलॉजिस्ट हिराम बिंघम ने माचु पिच्चु की खोज करते हुए कहा था कि यह खोया हुआ प्राचीन शहर था, जो खंडहर में तब्दील हो गया। यहां की इमारते चूने से बनाई गई थी।

* येल विश्वविद्यालय के शोधार्थियों के साथ हिराम बिंघम जब दोबारा इस प्राचीन स्थल पर गए, इस दौरान वहां खुदाई में इन्हें कई ममी, हड्डियों और मिट्टी-धातु के कीमती सामानों के साथ प्राचीन कलाकृतियां मिली थीं, जो 15वीं शताब्दी के आस-पास की थीं।

* माचु पिच्चु समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

* यह 80,000 एकड़ क्षेत्र यानी 32,500 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इस पर सीढ़ीदार खेत भी बनाए गए हैं, जहां पर लोग मक्के और आलू की खेती करते हैं।

* प्रत्येक साल यहां मैराथन का आयोजन किया जाता है। लगभग 42 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर मैराथन जीतने का रिकॉर्ड 3 घंटा 26 मिनट का है।
Share:

Advertise Here

NOTE: कृपया हमारे फेसबुक पेज को Like और इस पोस्ट को Share जरुर करें : यदि आपको इस पोस्ट से जुड़ी जानकारी के बारे में और कुछ पता हो या गलत लगे तो कमेंट अवश्य करें। हम इसे अपडेट करते रहेंगे।

Register Here To Get Updates via Email,Don't Forget to Activate the Email Subscription

Advertise Here

Post a Comment

❊❊ आज का सुविचार ❊❊